राजनीति

उ.प्र. ने भी खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने का संकल्प लिया है : योगी आदित्यनाथ

लखनऊ 22 दिसंबर :उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को बस्ती जिले में सांसद खेल महाकुंभ 3.0 के शुभारंभ के अवसर पर कहा कि हर संसदीय क्षेत्र में आयोजित हो रहे सांसद खेलकूद महाकुंभ युवाओं को अपनी ताकत और सामर्थ्य को प्रदर्शित करने का एक अवसर हैं. इस दौरान भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (JP Nadda) भी मौजूद थे. सांसद खेलकूद प्रतियोगिता में खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि जिन खिलाड़ियों ने पदक जीते हैं उन्हें बधाई और जिन्होंने प्रयास किया है वो और अच्छा प्रयास करेंगे तो उन्हें अगले सांसद खेलकूद प्रतियोगिता के साथ-साथ प्रदेश में अलग-अलग खेलों की लीग प्रतियोगिताओं में भागीदार बनने का अवसर प्राप्त होगा.

हर जनपद में खेल सेंटर बनाने का चल रहा काम-सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा सांसद खेलकूद प्रतियोगिता हो या खेलो इंडिया खेलो और फिट इंडिया मूवमेंट जैसे आयोजनों के माध्यम से देश में खेलों को प्रोत्साहित किया जा रहा है. हर एक जनपद में एक-एक खेल का सेंटर बनाने की कार्यवाही भारत सरकार के माध्यम से शुरू हुई है. उत्तर प्रदेश ने भी संकल्प लिया है कि खेल और खिलाड़ियों के लिए हम लोग अपने कार्यक्रम बढ़ाएंगे.

गांव खेल मैदान बहरनाने की घोषणा

मुख्यमंत्री ने कहा हर गांव में खेल का मैदान होगा, हर मैदान के साथ एक ओपन जिम भी होगा. हर जनपद में स्टेडियम का निर्माण, हर विकास खंड स्तर पर एक मिनी स्टेडियम का निर्माण युद्ध स्तर पर चल रहा है. इसी सामर्थ्य का परिणाम है कि वैश्विक स्तर पर हमारे खिलाड़ी देश का नाम रोशन कर रहे हैं. उन्होंने उत्तर प्रदेश में खेलों को प्रोत्साहन के लिए किए जा रहे प्रयासों का उल्लेख करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने अब तक 500 खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी दी है, जिसमें डिप्टी एसपी भी बनाया गया है तो नायब तहसीलदार का पद भी दिया गया है और साथ ही पुलिस की अलग-अलग श्रेणी में भर्ती की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया है. खेल कोटे के अंदर 500 नए पद निकल रहे हैं.

पदक विजेताओं को मिलेगी सरकारी नौकरी

आदित्यनाथ ने कहा कि खेल कोटे में दो फीसद आरक्षण की व्यवस्था कर दी गई है जो खिलाड़ी वैश्विक प्रतियोगिताओं में पदक प्राप्त करेगा, सरकार उसको सरकारी नौकरी भी देगी और आजीवन उसके भरण पोषण की भी व्यवस्था करेगी.वहीं इस दौरान बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस नए भारत का निर्माण किया है, वो आज यहां नौजवानों में दिख रहा है. खेल महाकुंभ की शुरुआत तीन साल पहले प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में हुई थी. उन्होंने कहा कि देश को चलाने के लिए नेतृत्व, नीति, नीयत और कार्यक्रम बहुत महत्वपूर्ण होते हैं.

विपक्ष पर साधा निशाना

नड्डा ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि मैं नौजवानों से पूछना चाहता हूं कि क्या कारण था कि 70 वर्षों में एशियाई खेलों में कभी भी इतने पदक नहीं आए जो पिछले एशियाई खेलों में आ गए. क्या कारण था कि तोक्यो ओलंपिक के पहले भारत कभी भी ओलंपिक में इतनी बड़ी संख्या में पदक नहीं ले सका. इसका कारण है कि प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को इंडिया के दायरे से निकालकर भारत के दायरे में पहुंचा दिया है.

नड्डा ने कहा कि आपको जानकर खुशी होगी कि वर्ष 2014 में खेल मंत्रालय का बजट सिर्फ 1219 करोड़ का था, आज खेल में 3397 करोड़ का बजट है. साल 2014 से पहले कोई ओलंपिक पोडियम योजना नहीं थी, अब टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना बनी है. यानी लक्ष्य तय करके आगे बढ़ रहे हैं. इसमें खिलाड़ियों की विदेश में ट्रेनिंग की व्यवस्था की गई है.

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *