पूर्वांचल

काशीवासियों को जाम से मिलेगी राहत,मंडुवाडीह चौराहे और भिखारीपुर तिराहे पर बनेंगे फ्लाईओवर

वाराणसी 22 दिसंबर :शहर के सर्वाधिक जाम वाले क्षेत्र में शुमार मंडुवाडीह चौराहा और भिखारीपुर तिराहे पर जल्द ही फ्लाईओवर बनाया जाएगा। लंबे समय के इंतजार के बाद शासन ने दोनों स्थानों पर बनने वाले फ्लाईओवर के 136.65 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। मंडुवाडीह चौराहे पर 636 मीटर और भिखारीपुर तिराहे पर 1080 मीटर के वाई शेप फ्लाईओवर बनाए जाएंगे। इनके निर्माण से जाम की समस्या से निजात मिलेगी। सेतु निगम इसका डीपीआर तैयार कर शासन को भेजेगा।

वाई आकार का होगा भिखारीपुर फ्लाईओवर

शासन को भेजे गए प्रस्ताव के मुताबिक, लहरतारा से ककरमत्ता फ्लाईओवर के पहले मंडुवाडीह चौराहे को मध्य लेते हुए दोनों ओर 318-318 मीटर फ्लाईओवर उतारा जाएगा। ऐसे ही बीएलडब्ल्यू गेट के आगे से लेकर भिखारीपुर तिराहे को मध्य लेते हुए 540-540 मीटर का फ्लाईओवर बनेगा। जो वाई आकार का होगा। बीएलडब्ल्यू से उठकर एक रास्ता सुंदरपुर मार्ग पर तो दूसरा चितईपुर मार्ग पर जाएगा।
मंडुवाडीह चौराहा और भिखारीपुर तिराहे पर दिनभर जाम की स्थिति बनी रहती है। लहरतारा से मंडुवाडीह होते हुए लंका जाने वाले मार्ग पर दिन भर में 10 हजार से अधिक वाहनों का आवागमन होता है। 9.52 किलोमीटर के इस पूरे रास्ते पर चार जगह मंडुवाडीह चौराहा, ककरमत्ता फ्लाईओवर, भिखारीपुर तिराहा और लंका चौराहे पर जाम झेलना पड़ता है।
हालात ये हैं कि मंडुवाडीह चौराहा 24 में से आठ घंटे और भिखारीपुर तिराहा 24 में से छह घंटे भीषण जाम की जद में रहता है। इसे देखते हुए ही सेतु निगम ने जनवरी में दो फ्लाइओवरों का प्रस्ताव शासन को मंजूरी के लिए भेजा था। शासन से हरी झंडी मिलने के बाद अब डीपीआर तैयार किया जा रहा है। जल्द ही शासन को भेजा जाएगा।

मंडुवाडीह चौराहा फ्लाईओवर कुल लंबाई-636 मीटर कुल लागत-49.24 करोड़,भिखारीपुर तिराहा फ्लाईओवर कुल लंबाई-1080 मीटर कुल लागत-86.41 करोड़

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *