ताज़ातरीन

नगर विकास मंत्री ने सभी निकायों में 14से 21 जुलाई तक नगर सफाई महा अभियान चलाने का दिया निर्देश

सभी मेयर, चेयरमैन अध्यक्ष एवं पार्षद अपने-अपने क्षेत्रों में करेंगे सफाई अभियान का नेतृत्व

लखनऊ 13 जुलाई :प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा ने सभी निकाय अधिकारियों को अपने निकायों में एक सप्ताह का नगर सफाई महाअभियान चलाने का निर्देश दिया है। सफाई का यह महाअभियान बरसात में नगरों की साफ-सफाई व नागरिक सुविधाओं को और बेहतर बनाने के लिए 14 से 21 जुलाई, 2023 तक सभी मेयर, चेयरमैन, अध्यक्ष एवं पार्षद के नेतृत्व में चलाया जायेगा। इस अभियान में क्षेत्र के सांसद, विधायक एवं अन्य जन-प्रतिनिधिगण भी अपना सार्थक सहयोग प्रदान करेंगे। इस दौरान शहरों के सभी पूजा स्थलों, स्मारकों, सार्वजनिक स्थानों, अस्पतालों, स्कूलों, पर्यटन स्थलों, रेलवे स्टेशनों, बस-स्टेशनों एवं चौराहों पर साफ-सफाई, स्वच्छता एवं सुन्दरीकरण पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। साथ ही शहरों के कूड़ा स्थलों, गंदे स्थानों को पूर्णतया साफ कर वहां पर 22 जुलाई को वृहद वृक्षारोपण किया जायेगा।
नगर विकास मंत्री ए0के0 शर्मा आज नगरीय निकाय निदेशालय में निकाय कार्यों की वर्चुअल समीक्षा कर सफाई का महाअभियान चलाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सावन के महीने में सत्यम, शिवम, सुन्दरम की अवधारणा को चरितार्थ करने के लिए ही यह अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें सभी जन-प्रतिनिधियों के साथ आमजन भी अपना सहयोग प्रदान करें, इसके लिए उन्हें जागरूक किया जायेगा और सफाई व स्वच्छता के लिए प्रेरित भी किया जायेगा। उन्होंने कहा कि बिना आमजन की सहभागिता के सफाई जैसे कार्य को पूर्ण नहीं किया जा सकता है।
उन्होंने सभी निकाय के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को अपना सार्थक सहयोग देने को कहा तथा सभी निकाय अपने नजदीकी निकायों से समन्वय बनाकर एवं सहयोग लेकर कार्यों को पूर्ण कराएं, इसके प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि किसी भी निकाय में मैन और मशीन की कमी न पड़े, इसके लिए एक-दूसरे का सहयोग करें, जिससे कि स्वच्छता सर्वेक्षण में प्रदेश के शहरों की स्थिति में बेहतर सुधार हो।
नगर विकास मंत्री ने कहा कि नगरों को साफ-सुथरा एवं वैश्विक स्तर का बनाने के लिए कई चरणों में सफाई अभियान चलाये जा चुके हैं और इसके पहले चार हजार से अधिक कूड़ा स्थलों को साफ भी किया गया है। इस दौरान जो भी कूड़ा स्थल एवं गंदे स्थान शहरों में बचे होंगे, उन्हें पूरा साफ-सुथरा बनाकर वहां पर 22 जुलाई को वृक्षारोपण का वृहद अभियान चलाया जायेगा। इस दौरान वहां पर फलदार, नक्षत्र वन, नौग्रह वाटिका, शोभादार एवं फूलदार वृक्षों का रोपड़ किया जायेगा। उन्हांेने कहा कि वृक्ष ईश्वर का ही स्वरूप है इसलिए उसे साफ-सुथरे जगह पर ही लगाया जा सकता है, इसीलिए वृक्षारोपण से पहले सफाई का यह महाअभियान चलाया जा रहा है।
नगर विकास मंत्री ने सभी निकाय अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि अभियान के दौरान फील्ड में जाकर कार्यों की नियमित मानीटरिंग एवं निगरानी की जाय। उन्होंने निर्देश दिया कि शिकायतों एवं कार्यों की मॉनीटरिंग के लिए डीसीसीसी की व्यवस्था को 24 घंटे संचालित किया जाय। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी एवं कर्मचारी अभियान के दौरान व्यवस्था सुधार के लिए अपना सार्थक योगदान देंगे। उन्होंने कहा कि मैं स्वयं भी इस दौरान कार्यों की निगरानी एवं सफाई अभियान से जुड़ने के लिए निकलूंगा।
ए0के0 शर्मा ने सभी जन-प्रतिनिधियों एवं नागरिकों से अपील की है कि इस सफाई अभियान में अधिक से अधिक भागीदार बनकर अपने नगरों एवं आस-पास के क्षेत्रों को साफ-सुथरा बनाने में अपना सहयोग प्रदान करें। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी के स्वच्छ भारत अभियान की प्रेरणा से प्रदेश के सभी शहरों को ग्लोबल सिटीज बनाने का प्रयास किया गया। इसके पहले जी-20 एवं ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान आगरा, लखनऊ व वाराणसी जैसे शहरों की साफ-सफाई एवं व्यवस्थापन की प्रशंसा विदेशी अतिथियों ने भी की।
बैठक में सचिव नगर विकास रवीन्द्र कुमार, निदेशक नगरीय निकाय नितिन बंसल, अपर निदेशक डॉ0 असलम अंसारी, उप निदेशक डॉ0 सुनील यादव उपस्थित थे तथा सभी नगर आयुक्त एवं अधिशासी अधिकारी वर्चुअल जुड़े थे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *