एक झलक

हल्दी के औषधीय गुण : सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए लाभदायक

14 जुलाई 2023
हल्दी का प्रयोग हम भोजन में करते आ रहे हैं. प्राचीन समय से ही हल्दी को शुभ कामों के लिए प्रयोग में लाया जा रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं, हल्दी में छिपे इन गुणों के बारे में जो आपकी सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए कितने लाभदायक हैं.
हल्दी में छिपे गुण इस प्रकार है

1. छालों को दूर करे

हल्दी के प्रयोग से मुंह के छालों से राहत मिलती है। हल्दी के पाउडर को गरम पानी में मिला लें और इस पानी को मुंह में डालकर कुल्ला करें। आपको छालों से आराम मिलेगा।

2. खांसी से राहत

हल्दी आपको खांसी से राहत देती है। यदि आपको खांसी है तो आप बाजार से हल्दी की गांठे ले सकते हो और इन्हें नियमित चूसने से आप खांसी की समस्या से ठीक हो सकते हो।

3. उम्र घटाना

हल्दी में बढ़ती उम्र को रोकने की क्षमता होती है। यह आपकी बढ़ती उम्र के प्रभाव का पता नहीं लगने देती है। एक चौथाई हल्दी में कच्चा दूध और बेसन को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। और इसे अपने चेहरे पर अच्छे लगाएं। अब थोड़ी देर सूखने दें और बाद में चेहरे को हल्के गरम पानी से धो लें।

4. झुर्रियां

उम्र बढ़ने के साथ यदि झुर्रियां आने लगी हों। तो आप हल्दी को खाने के अलावा उसके पेस्ट को चेहरे पर लगाएं।

हल्दी का पेस्ट बनाने का तरीका
आटा, कच्चा दूध , टमाटर का जूस और हल्दी को एक साथ मिलाएं और इसका पेस्ट बना लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए सूखने के लिए छोड़ दें और बाद में पानी से चेहरा धो लें।

5. आखों डार्क सर्कल्स

गन्ने के रस में हल्दी मिलाकर पीने से डार्क सर्कल्स हट जाते हैं।

6. सर्दी जुकाम में राहत

यदि सर्दी और जुकाम से नाक बंद हो जाती हो तो हल्दी, शहद और काली मिर्च को मिलाकर सेवन करें।

7. बढ़ाए शरीर की प्रतिरोधक क्षमता

हल्दी पूरी तरह से एंटी बायोटिक होती है। इसलिए इसके सेवन से आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और बीमारी होने की संभावना कम होती है। हल्दी शरीर में उर्जा देने के साथ शरीर मेें खून को साफ रखती है।

8. चोट और मोच में राहत

चोट लगने से घाव बन गया हो या फिर मोच आ गई हो तो आप हल्दी के पेस्ट बनाकर उसको चोट वाली जगह पर बांधने से चोट से होने वाला संक्रमण खत्म हो जाता है। हल्दी वाले दूध के सेवन से भी चोट भीतर से ठीक होने लगती है।

9. भरे मधुमेह के घावों को

डायबिटीज के रोगियों को हल्दी का सेवन किसी न किसी तरह से जरूर करना चाहिए। हल्दी डायबिटीज से होने वाले घावों को जल्दी ही भर देती है।

आइये जानते हैं हल्दी में दूध मिलाकर पीने के फायदे

हल्दी आपको बीमारियों से बचाकर आपकी सेहत की रक्षा करती है। इसलिए हल्दी को सेहत के लिहाज से अति महत्वपूर्ण माना गया है।

10. घटाए वजन

हल्दी के प्रयोग करने से वजन को नियत्रित किया जा सकता है। हल्दी शरीर में जमा फैट्स को कम करती है साथ ही इसमे मौजूद गुण आपके वजन को घटाते हैं।

11. सांस संबंधी रोग में दे राहत

हल्दी को दूध के साथ मिलाकार सेवन करने से आप सांस संबंधी रोग जैसे साइनस, दमा, ब्रोंरोकाइटिस और जमे हुए कफ की समस्या से निजात पा सकते हो। हल्दी इन रोगों को जड़ से ठीक करती है।

12. बनाए हड्डी मजबूत

हल्दी वाला दूध पीने से आपकी हड्डियां मजबूत होती है साथ ही हल्दी में मौजूद एंटिओक्सीडेंट आपको हड्डियो में होने वाली समस्याओं से भी बचाते हैं।

13. हर दर्द की दवा है हल्दी

हल्दी में मौजूद गुण आपको हर प्रकार के दर्द से राहत देते हैं। दर्द चाहे कानों का हो या फिर गठिया का या सिर का दर्द , हल्दी शरीर में खून का संचार ठीक करती है और दर्द को कम करती है।

14. कैंसर की रोकथाम में हल्दी का उपयोग

कैंसर से बचने और कैंसर के प्रभाव को कम करने में हल्दी एक कारगर दवाई का कार्य करती है। खाली पेट हल्दी का सेवन शरीर को अंदर से साफ रखता है। कैंसर की रोकथाम के लिए हल्दी की गोलियों में नीम को मिलाकर सेवन करने से शरीर से कैंसर की कोशिकाएं खत्म होकर बाहर निकलने लगती है।

पीएं हल्दी का पानीआपने हल्दी के अनके प्रयोगो के बारे में जाना है आज आपको बताते हैं हल्दी वाले पानी को पीने के फायदे

हल्दी वाला पानी को बनाने के लिए आपको 1 गिलास पानी में छोटी चुटकी हल्दी का पाउडर डालना है। हल्दी वाले पानी को पीने से आप दिल संबंधी अनके बीमारियों से बच सकते हो साथ ही आपका दिल स्वस्थ रहेगा।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *