एक झलक

मौसम में खूब आ रहा सिंघाड़ा, जाने इसे खाने के फायदे

31अक्टूबर 2023
यह बात तो हर कोई जानता है कि सिंघाड़ा पानी में पैदा होने वाला फल है और इसे व्रत में ही ज्यादा खाया जाता है, लेकिन इसके फायदे शायद बहुत कम लोग जानते होंगे. चाहे कच्चा खाएं, चाहे उबालकर खाएं या फिर इसके आटे का इस्तेमाल करें, यह हर हाल में बहुत फायदे की चीज है. विटामिनC, मैगनीज, प्रोटीन, थायमिन और दूसरे पोषक तत्व पाए जाने की वजह से यह सेहत का रक्षक भी है. आइए जानें, सिघाड़ा खाने से आपकी सेहत को कौन से पांच फायदे पहुंचने वाले हैं.

बालों के लिए फायदेमंद

लॉरिक एसिड की मौजूदगी की वजह से सिंघाड़े का सेवन करना बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. यह तत्व बालों को मजबूत बनाता है.

हड्डियों और दांतों की रक्षा

सिंघाड़ा में कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में होता है. ऐसे में अगर हम इसका नियमित सेवन करते हैं तो इसका असर सीधा हमारी हड्डियों और दांतों की मजबूती पर पड़ेगा.

थायराइड वालों के लिए अच्छा

सिघाड़ा खाना थायराइड की परेशानी से जूझ रहे लोगों को खासा फायदा पहुंचा सकता है. आयोडीन गले संबंधी रोगों से बचाता है और थायराइड में सबसे ज्यादा असर गले पर ही पड़ता है. ऐसे में खूब सिघाड़ा खाए,

शरीर में पानी की कमी नहीं होगी

जैसा कि सब जानते हैं कि इस फल के पानी के बिना उगाने के बारे में कल्पना भी नहीं की जा सकती तो जाहिर सी बात है कि इसमें पानी की मात्रा भी खूब होती है. बहुत बार किसी छोटी-मोटी बीमारी की वजह से या पानी कम पीने की वजह से, इतना ही नहीं, गर्मी के मौसम में पसीना ज्यादा बह जाने से हमारे शरीर में पानी की कमी होने लगती है. सिंघाड़े का सेवन करने की आदत अगर रहेगी तो शरीर में पानी की कमी जैसी यह समस्या भी नहीं रहने वाली.

कब्ज का दुश्मन है सिंघाड़ा

स्वास्थ्य एवं पोषण विशेषज्ञों की मानें तो सिंघाड़े का आटा आंतों के लिए बहुत लाभदायक होता है. अगर हमें पेट की समस्या, खासकर कब्ज से छुटकारा पाना है तो बिना किसी देरी के सिंघाड़े खाने की आदत डाल लेनी चाहिए. फिर चाहे जैसे मर्जी खाने पड़े. इस बात में कोई दो राय नहीं कि शरीर के आधे से ज्यादा छोटे-बड़े रोग पेट का सिस्टम (पाचन तंत्र) बिगड़ने से ही पैदा होते हैं.

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *