एक झलक

यूरिक एसिड से पाना है छुटकारा तो इस तरह से करें नीम की पत्तियों को सेवन

7 जनवरी 2024

यूरिक एसिड की समस्या आज बेहद आम हो गई है। कम उम्र के लोग भी इस परेशानी का शिकार होते जा रहे हैं।एक्सपर्ट्स इसके पीछे खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खाने की आदत को अहम कारण बताते हैं। दरअसल,ऐसे टॉक्सिन हैं, जो खाने के बाद प्यूरीन नामक रसायन के टूटने पर बनते हैं। किडनी इन टॉक्सिन को फिल्टर कर पेशाब के रास्ते शरीर से बाहर निकाल देती हैं। हालांकि, अनहेल्दी खानपान के चलते शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा लगातार बढ़ने लगती है। ऐसे में किडनी भी इसे फिल्टर करने में असमर्थ हो जाती हैं।

वहीं, शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा ज्यादा हो जाने पर ये क्रिस्टल के रूप में हड्डियों के बीच में जमा होना शुरू हो जाता है। इसके चलते बोन्स के बीच में गैप बढ़ जाता है और व्यक्ति को जोड़ों में तेज दर्द का अहसास होने लगता है। इतना ही नहीं, हड्डियों के बीच में जमा यूरिक एसिड के ये क्रिस्टल जोड़ों में ऐंठन, सूजन का कारण भी बनने लगते हैं। साथ ही यूरिक एसिड का खराब असर आपकी किडनी पर भी पड़ता है। ऐसे में इसे कंट्रोल करना और जरूरी हो जाता है।

कैसे पाएं छुटकारा?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, यूरिक एसिड की परेशानी से निजात पाने में नीम की पत्तियों का सेवन फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, नीम की पत्तियां को प्यूरिफाई करने में मदद करती हैं, जिससे धीरे-धीरे यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा इन पत्तियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो यूरिक एसिड में होने वाली सूजन और जोड़ों के दर्द को कम करने में मददगार होते हैं। ऐसे में इन पत्तियों के सेवन से आप नेचुरल तरीके से शरीर से यूरिक एसिड का सफाया कर सकते हैं।

इस तरह बानएं डाइट का हिस्सानीम का काढ़ा

इसके लिए एक मुट्ठी नीम की पत्तियों को तोड़कर उन्हें धोकर अच्छी तरह साफ कर लें। इसके बाद एक बड़े बर्तन में दो गिलास पानी लें और उसे हल्का गर्म कर लें। अब, साफ धुली पत्तियों को पानी में डालकर तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए। तय समय बाद गैस बंद कर दें और पानी के हल्का गुनगुना हो जाने पर इसे घूंट-घूंट कर पिएं। ये पानी भले ही स्वाद में बेहद कड़वा होगा पर ये कई तरह से आपको सेहतमंद रखने में मदद कर सकता है।

नीम की चटनी

नीम की चटनी बनाने के लिए आपको मुट्ठीभर नीम की पत्तियों को पहले साफ पानी से धो लेना है। इसके बाद इसे पारंपरिक सिलबट्टा की मदद से चटनी की तरह पीस लें। आप चाहें तो इसमें चुटकीभर काला नमक मिला सकते हैं। इस तरह आपकी नीम की चटनी बनकर तैयार हो जाएगी।

नीम की गोलियां खाएं

इन सब के अलावा आप खाली पेट नीम की गोलियों का सेवन कर सकते हैं। ये गोलियां खासकर उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकती हैं, जो नीम की कड़वाहट के चलते चटनी या काढ़े का सेवन नहीं कर पाते हैं। इन दोनों के मुकाबले नीम की गोलियां खाना अधिक आसान हैं। इन्हें बनाने के लिए साफ नीम की पत्तियों को मिक्सर में पीस लें। इसके बाद तैयार पेस्ट से छोटी-छोटी गोलियां बनाएं और नियमित रूप से इनका सेवन करें।

Note : आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *