एक झलक

रामभक्तों की पीड़ा को दूर करेंगी हाईवे की पीएचसी और सीएचसी

वाराणसी/बाराबंकी11जनवरी :अमृत विचार। अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंचने वाले रामभक्तों को बेहतर चिकित्सीय सेवाएं मुहैया कराने के लिए तैयार की गई है। इसके तहत लखनऊ-अयोध्या हाईवे पर पड़ने वाले जिले के संबंधित प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को एक्टिव मोड पर रखा जा रहा है। ताकि गन्तव्य के दौरान रामभक्तों का स्वास्थ्य बिगड़ने पर उसे तुरंत इलाज उपलब्ध कराया जा सके। इसकी मॉनीटरिंग भी जिलास्तर पर होने की तैयारी की गई है।

जिले की रामसनेहीघाट सीमा से अयोध्या नगरी की शुुरुआती होती है। देशभर से लखनऊ के रास्ते बाराबंकी होते हुए लाखों रामभक्त 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में पहुंचेंगे। इसके बाद भी रामभक्तों के आवागमन का दौर निरंतर जारी रहेगा। फिलहाल प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर रामभक्तों के स्वास्थ्य सेवाओं पर भी विशेष ध्यान दिया गया है ताकि ठंड के बीच उनके सफर के दौरान तबियत खराब होने पर उन्हें तत्काल इलाज मुहैया कराया जा सके। इसके जिले के सफेदाबाद से लेकर रामसनेहीघाट सीमा तक हाईवे से सटे जितने भी प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हैं उन्हें एक्टिव मोड पर रखा गया है। इनमें सफेदाबाद, रसौली, जलालपुर, उधौली, कोटवा सड़क के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और बनीकोडर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल हैं। इसके साथ ही सबसे नजदीक पड़ने वाले अन्य सीएचसी को भी तैयारी रखने को निर्देशित किया गया है। इसके अलावा एंबुलेस व उसमें तैनात कर्मी भी सक्रिय मोड में रहेंगे।

स्वास्थ्य कर्मियों को अयोध्या ड्यूटी से रखा गया दूर

जिले के चिकित्सकों, फार्मेसिस्टों और वार्डब्वाॅय को रामनगरी अयाेध्या की ड्यूटी से दूर रखा गया है। जबकि रामभक्तों के पीड़ा हरने के लिए मंडल के अन्य जिलों से स्वास्थ्य कर्मियों को अयोध्या ड्यूटी भेजा गया है। बताया जा रहा है कि जिले में चिकित्सकों व अन्य कर्मचारियों की कमी के चलते यह फैसला शासनस्तर से लिया गया है। सीएमओ डॉ. अवधेश कुमार यादव ने बताया कि अयोध्या ड्यूटी के लिए जिले से कोई कर्मचारी नहीं लगाया गया है। लेकिन हाईवे की सीएचसी व पीएचसी को जरुर सक्रिय रहने को निर्देशित किया गया है।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *