अपना देश

रूस राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम नरेंद्र मोदी को लगाया फोन, की बातचीत

नई दिल्ली16दिसम्बर :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को रूस के राष्ट्रपति पुतिन से फोन के जरिए बात की है. बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने पुतिन से बातचीत और कूटनीति के रास्ते पर जल्द से जल्द लौटने का आह्वान करते हुए कहा कि यूक्रेन में चल रही जंग का एक मात्र हल यही है. इसके अलावा पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से भारत की अध्यक्षता में होने वाली जी-20 मीटिंग को लेकर भी बातचीत की है. समरकंद में हुए एससीओ समिट में दोनों नेताओं की मुलाकात हुई थी. टेलिफोन पर हुई बातचीत में दोनों नेताओं ने विभिन्न द्विपक्षीय समझौते जैसे ऊर्जा समझौता, ट्रेड और निवेश, रक्षा और सुरक्षा पर भी बात की
भारत की अध्यक्षता में होने वाली जी-20 समिट की तैयारियों से पुतिन को अवगत कराते हुए प्रधानमंत्री ने इसकी प्राथमिकताओं पर भी प्रकाश डाला. इसके अलावा पीएम मोदी ने कहा कि भारत की अध्यक्षता में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन की अगली बैठक में भी हम रूस के साथ काम करने की उम्मीद करते हैं. प्रधानमंत्री ऑफिस से जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक, दोनों नेताओं ने एक दूसरे से नियमित संपर्क में रहने पर सहमति जताई है.
सितंबर में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समरकंद में एससीओ समिट के दौरान रूस के राष्ट्रपति पुतिन को सलाह देते हुए कहा था कि यह युग युद्ध का नहीं है. रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने इस बात को मानते हुए कहा था कि हम भारत की स्थिति से अवगत हैं और उसकी चिंता को समझते हैं. समिट के दौरान पुतिन ने कहा था कि हम सभी चाहते हैं कि यह युद्ध जल्द से जल्द खत्म हो.

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *