ताज़ातरीन

विद्युत विभाग:अधीक्षण अभियन्ता, प्रशासन सब पर भारी: सबका मालिक एक:न कोई रोकता न कोई टोकता

वाराणासी 7 दिसंबर:पूर्वान्चल विद्युत वितरण निगम के मुखिया के चहेते अधीक्षण अभियंता, प्रशासन की मनमानियों औऱ नियमविरुद्ध कार्यो से निगम के कई अधिकारी पैदल चलने पर, तो कई खटारा गाडियो पर मजबूर है।
पूर्वान्चल निगम में प्रबंध निदेश,निदेशकों,मुख्य अभियंताओ को विभागीय कार्यो के लिये आने-जाने के लिऐ गाडियो की व्यवस्था का जिम्मा मुखिया के चहेते अधिक्षण अभियन्ता, प्रशासन अरविंद नायक के द्वारा की जा रही है।

नियमविरुद्ध गाडियो पर कर रखा है कब्जा:प्रबंध निदेशक के चहेते होने के कारण सबकी बोलती बंद:सिर्फ हो रही फुसफुसाहट

पूर्वान्चल निगम में प्रशासन के नायक ने खुद के लिए हौंडा अमेज-2020 नंबर-UP 65 LT 3111 मॉडल अपने खुद के लिए इस्तेमाल करते है जिसका लेख जोखा लॉक बुक में हेराफेरी कर पूरा किया जाता है।
उल्लेखनीय है कि प्रशासन के नायक के तबादला एक्सप्रेस एक्सप्रेस के प्रीमियम टिकट देने औऱ हरी झंडी दिखाने के बाद ही पूर्वान्चल मुखिया के द्वारा तबादला एक्सप्रेस को चलाई जाती रही।

अधिक्षण अभियन्ता, प्रशासन सब पर भारी:नायक की मर्जी के बगैर गाडियो के नही हिलते पहिये

अधीक्षण अभियंता,प्रशासन अरविंद नायक ने एक चमचमाती होंडा अमेज पर कब्जा कर रखा है तो कुछ ऐसे अपने हमजोली अधिकारी को गाड़ी दे रखी है जो नियमानुसार योग्य नही है औऱ जो सिर्फ वातानुकूलित कमरों में बैठ कर काम करते है और न ही विभागीय कार्यो से आना-जाना है सिर्फ ऑफिस/निगम में ही चंद कदमो की दूरी पर स्थित आवास पर आने जाने और परिवार के सदस्यों को घूमने-फिरने में इस्तेमाल की जाती है।
गाडियो के व्यक्तिगत इस्तेमाल पर होने
वही जब निगम में योग्य अधिकारियो को विभागीय कार्यो से आना-जाना होता है तो तब नायक के दरबार मे अर्जी लगाने पर नायक के आदेश पर उनको गाड़ियां उपलब्ध कराई जाती है।
विभागीय अधिकारियो का कहना है कि निगम में प्रशासन के अधिकारियों को जरूरत होने पर निगम में सम्बद्ध गाडियो का इस्तेमाल कर सकते है प्रशासन के अधिकारियों का क्षेत्रो में आने जाने का कोई कार्य नही है।

ठेकेदारों मेलजोल या धमकी से नायक के चंगुल में

उल्लेखनीय है कि गाडियो को निगम में लगाने के लिए टेंडर की प्रक्रिया अधिक्षण अभियन्ता, प्रशासन अरविंद नायक के द्वारा की जाती है गाडियो के हर महीने का हिसाब-किताब नायक के द्वारा किया जाता है जिसका चाहे जब भुगतान रुकवा देने औऱ प्रति महीने के हिसाब से काटने का अधिकार नायक ही करते है किस चालक को रखना है किस को नही रखना है ये भी नायक ही करते है।
कई चालको के द्वारा नियमविरुद्ध कार्य न करने का साहस किया तो उनको बाहर का रास्ता दिखाया गया।
निगम में लगी गाडियो के चालको का कहना है कि नायक के कहने पर नियमविरुद्ध गाडियो को चलाना उनकी मजबूरी है उनका हुकुम मनना चालको की मजबूरी है नही तो गाड़ी मालिक से कह कर निलवाने की या वेतन रुकवाने की घमकी देते है।
गाड़ी चालको का कहना है कि गाड़ी मालिक/ठेकेदार नायक की बात को इस लिए मानते है क्यों की उनको टेंडर निरस्त करने की घमकी मिली रहती है।

मुखिया के लिये इनोवा क्रिस्टा:35 से 40 हजार का अतिरिक्त विभागीय व्यय

प्रबंध निदेशक के लिये निगम की अम्बेसडर कार औऱ हौंडा सिटी है। इसके अलावा नई चमचमाती इनोवा क्रिस्टा-2023 मॉडल बाह्य ऐजेंसी के द्वारा लगभग 35 से 40 हजार के अतिरिक्त व्यय पर लगी है। होंडा सिटी कभी कादर विभागीय मेहमानों को दर्शन-पूजन के समय दिख जाती है।

निदेशक,कार्मिक के लिए 2003 मॉडल की अम्बेसडर

निगम के निदेशक,कार्मिक को कोई गाड़ी नही दी गई है वे विभागीय कार्यो के लिए पुरानी एम्बेसडर के भरोसे है जो 22-23 साल पुरानी वर्ष-2020 का मॉडल है नंबर-UP 32 AW 6249 से विभाग की प्रगीति में फर्राटे भरते है।

पूर्वान्चल की कार्मिक प्रबंधन औऱ प्रशासन की व्यवस्था ध्वस्त

वही पर निगम की निदेश,कार्मिक प्रशासनिक व्यवस्था की जिम्मेदारी को दर किनार कर वाणिज्यिक व्यवस्था को सँभालते नजऱ आ रहे है। इनकी जिम्मेदारी मुखिया के चहेते नायक के दरबार से संचालित हो रही है।
निगम में संबद्ध मुख्य अभियंताओं को पैदल आते-जाते औऱ प्रशासन के नायक को फर्राटे से आते जाते देखा जा सकता है।
वैसे प्रतिवर्ष विभाग में वाहनों पर होने वाले करोड़ो खर्चो से विभागीय राजस्व की सेहत पर ज्यादा फर्क पड़ता नही दिखता।*
*इस सब से वर्तमान चल रही OTS योजना से कोई सरोकार नहीं है।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *