एक झलक

विद्युत विभाग:ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा ने 765/400 केवी विद्युत उपकेंद्र फतेहाबाद, आगरा तथा ललितपुर-आगरा 765 केवी ट्रांसमिशन लाइन का किया निरीक्षण

लखनऊ 01अप्रैल:प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा आज सायं 5:00 बजे 765/400 केवी विद्युत उपकेंद्र फतेहाबाद, आगरा तथा उ0प्र0 पावर ट्रांसमिशन कारपोरेशन लिमिटेड ललितपुर-आगरा पारेषण तंत्र तथा ललितपुर-आगरा 765 केवी ट्रांसमिशन लाइन शुक्रकार को औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने उपकेन्द्र की लॉगबुक,उपस्थिति रजिस्टर , इनकमिंग/आउटगोइंग सप्लाई चार्ट, ग्रिड मैप तथा परिसर में बने व बोल्टेज को अप/डाउन करने वाले रिएक्टर, सप्लाई देने वाले ट्रांसफार्मर का भी निरीक्षण किया।

ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा ने उपस्थित अधिकारियों से इस उपकेन्द्र एवम् ट्रांसमिशन के संचालन और यहां से हों रही विद्युत आपूर्ति के बारे में जानकारी ली। अधीक्षण अभियंता फतेहाबाद श्री विनोद सिंह ने बताया कि इस उपकेंद्र से 07 स्थानों को विद्युत आपूर्ति की जाती है। यहां से शहरों को 24 घंटे, गांव को 18 घण्टे तथा कस्बों को 20 घंटे विद्युत् आपूर्ति की जाती है। आगरा के लिए 400 केवी की 03 लाइन तथा मथुरा के लिए 400 केवी की 02 लाइन जाती हैं। इस उपकेन्द्र की क्षमता 3000 मेगावाट है और यह वर्ष 2016 में उर्जीकृत किया गया था।

उपकेन्द्र की चौबीस घंटे निगरानी करने, इसकी साफ सफाई एवम् रख रखाव पर विशेष ध्यान देने के दिए निर्देश

ऊर्जा मंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस उपकेन्द्र से विद्युत आपूर्ति के संबंध में किसी भी प्रकार की शिकायत न आने पाए। यह बहुत ही महत्वपूर्ण विद्युत उपकेंद्र एवम् ट्रांसमिशन लाइन है। इसका चौबीसों घण्टे संचालन किया जाए और नियमित रूप से इसकी निगरानी की जाय। इस उपकेंद्र की साफ सफाई एवम् रख रखाव पर विशेष ध्यान दें।
विधायक फतेहाबाद छोटेलाल वर्मा ने बताया कि उनके अथक परिश्रम से इस ट्रांसमिशन लाइन और उपकेंद्र का संचालन हो सका है, जिससे इस क्षेत्र को सुचारू रूप से विद्युत आपूर्ति हो रही है। दक्षिणांचल विद्युत् वितरण निगम के प्रबन्ध निदेशक भी इस दौरान उपकेन्द्र में पहुंचे थे।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *