राजनीति

आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव 23 जून को, 26 को आएंगे नतीजे

27मई2022

आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव का ऐलान हो गया है. दोनों ही लोकसभा सीट के लिए मतदान 23 जून को होगा. वोटों की गिनती और परिणाम 26 जून को आएंगे. चुनाव आयोग ने बुधवार शाम को उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और बिहार राज्यों लोकसभा और विधान परिषद की रिक्त हुई सीटों पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया. उत्तर प्रदेश की 13 विधान परिषद सीटों के लिए 20 जून को मतदान होगा.

चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम में मुताबिक लोकसभा उपचुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 6 जून से शुरू होगी. 9 जून को नामांकन की आखिरी तारीख है. 10 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 13 जून तक नामांकन वापसी हो सकेगी. 23 जून को मतदान होगा और परिणाम 26 जून को आएंगे. विधान परिषद की 13 सीटों के लिए 20 जून को सुबह 9 बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा. 20 जून को ही मतों की गिनती और परिणाम आएंगे.

गौरतलब है कि आजमगढ़ और रामपुर की लोकसभा सीट समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और आजम खान के छोड़ने की वजह से खाली हुई है. विधानसभा चुनाव में करहल से विधायक चुने जाने के बाद अखिलेश यादव ने आजमगढ़ की सीट छोड़ दी थी. आजम खान ने भी विधायक बनने के बाद लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था.

लोकसभा उपचुनाव और विधान परिषद चुनाव की तारीखों का ऐलान होते है अब सूबे का सियासी पारा एक बार फिर चढ़ेगा. समाजवादी पार्टी की कोशिश दोनों सीटों पर कब्ज़ा बरकरार रखने को होगी तो वहीं बीजेपी सपा के गढ़ में सेंध लगाकर 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले एक बड़ा सन्देश देने की कोशिश करेगी.

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *