विदेश

यूक्रेन के राष्ट्रपति का दावा,137नागरिकों की हुवी मौत

25फरवरी2022

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने दावा किया है कि रूस के हमले में यूक्रेन के 137 नागरिकों की मौत हुई है. यूक्रेन पर रूसी हमले के बीच भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन से बात की. इस दौरान यूक्रेन में चल रहे घटनाक्रम और इसके प्रभावों पर चर्चा हुई. इससे पहले एस जयशंकर ने रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई लावरोव से भी बात की. इस दौरान एस जयशंकर ने बातचीत और कूटनीति से विवाद को सुलझाने पर जोर दिया।

यूक्रेन में फंसे छात्रों के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. मध्यप्रदेश CM हेल्पलाइन पर यूक्रेन में 27 छात्रों ( 9 मेडिकल शिक्षा, 18 उच्च शिक्षा) के होने की जानकारी मिली है. इनमें भोपाल के 4, इंदौर के 3, धार 3, राइसेन 2 तथा जबलपुर, छिन्दवाड़ा, मुरेना, नर्मदापुरम. डिंडोरि, ग्वालियर, टीकमगढ़, छतरपुर, खरगोन, देवास, बड़वानी, सागर, बालाघाट, सिहोर से 1-1 स्टू़डेंट्स की जानकारी मिली है. बताया जा रहा है कि सभी छात्र सुरक्षित हैं. उन्हें भारतीय दूतावास के संपर्क में रहने के लिए कहा गया है.

यूक्रेन पर हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस पर और कड़े प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया. बाइडेन ने कहा, पुतिन हमलावर हैं, उन्होंने युद्ध को चुना. अब वे और उनका देश हमले के नतीजे भुगतेगा. बाइडेन ने कहा, दुनिया के ज्यादातर देश रूस के खिलाफ हैं. हालांकि, बाइडेन ने साफ कर दिया कि वे यूक्रेन में अपनी सेना नहीं भेजेंगे. हालांकि, बाइडेन ने कहा कि वे नाटो देशों की इंचभर भी जमीन की रक्षा करेंगे. हम G-7 देश मिलकर रूस को जवाब देंगे. VTB समेत रूस के 4 और बैंकों पर प्रतिबंध लगाए जाएंगे. बाइडेन ने कहा, रूस के राष्ट्रपति पुतिन से बात करने की मेरी कोई योजना नहीं है. वह पूर्व सोवियत संघ को फिर से स्थापित करना चाहते हैं. मुझे लगता है कि उनकी महत्वाकांक्षा उस जगह के बिल्कुल विपरीत हैं, जहां इस समय हम हैं.

पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से फोन पर बात की है. पीएम मोदी ने जोर देकर कहा है कि बातचीत के जरिए ही कोई हल निकाला जा सकता है. उनके मुताबिक कूटनीति के जरिए ही शांति स्थापित की जा सकती है. वहीं पीएम मोदी ने पुतिन के सामने भारतीयों की सुरक्षा का मुद्दा उठाया है. इसके अलावा पीएम ने हिंसा का छोड़ने की बात भी कही है. उन्होंने कहा कि बातचीत से मामले में हल निकाला जाना चाहिए।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *