ताज़ातरीन

ऊर्जा मंत्री ए०के०शर्मा ने उपभोक्ताओं की शिकायतों के समाधान के लिए 30 मई को जनसुनवाई करने का विधुत अधिकारियों को दिए निर्देश

लखनऊ29मई:प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री ए.के.शर्मा ने विद्युत उपभोक्ताओं की समस्याओं के प्रभावी निस्तारण व शिकायतों को मौके पर सुनने के लिए 30 मई सोमवार को संभव पोर्टल के अनुसार सभी अधिशासी अभियंता एवं अधीक्षण अभियंता को जनसुनवाई करने के सख्त निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि प्रदेश की बढ़ती हुई विद्युत मांग को व्यवस्थित तरीके से पूरा करने के लिए ऊपर से निचले स्तर तक के अधिकारियों/ कर्मचारियों के कार्यों की मॉनिटरिंग ‘संभव’ पोर्टल से संभव होगी। इस आईसीटी पोर्टल से कार्यों के प्रति जवाबदेही के साथ पारदर्शिता भी आएगी। उन्होंने कहा कि 23 मई को हुई जनसुनवाई के बेहतर परिणाम आए हैं और इसमें गुणात्मक सुधार हो, इसके प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने शिकायतों के त्वरित,न्यायपूर्ण एवं मौके पर ही प्रभावी निस्तारण हो, इस पर जोर दिया है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही व ढिलाई पर दंडात्मक कार्रवाई होगी। इसके संकेत दिए हैं

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि संभव की व्यवस्था अनुसार शिकायतों का निस्तारण मूल स्थान पर ही किए जाने के प्रयास होंगे। इससे लोगों को एक पारदर्शी व जवाबदेही व्यवस्था मिलेगी। जिन समस्याओं का समाधान स्थानीय स्तर पर नहीं होगा। उन्हें सर्किल और डिस्कॉम स्तर पर भी सुना जाएगा। इस स्तर पर भी किसी समस्या का समाधान ना होने पर प्रत्येक माह के तीसरे बुधवार को दोपहर 12:00 बजे से स्वयं ऊर्जा मंत्री एवं विभाग के उच्चाधिकारियों द्वारा सुनवाई की जाएगी और निचले स्तर की जनसुनवाई की मानिटरिंग भी की जाएगी। इस दौरान किसी भी स्तर पर लापरवाही पाए जाने पर तत्काल प्रभाव से संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ए.के.शर्मा ने कहा कि ‘संभव’ पोर्टल के अनुसार प्रत्येक सोमवार को जिला स्तर पर अधिशासी अभियंता द्वारा सुबह 10:00 बजे से 12:00 बजे तक एवं सर्किल स्तर पर अधीक्षण अभियंता द्वारा अपराहन 3:00 बजे से 5:00 बजे तक जनसुनवाई की जाएगी। इसी प्रकार डिस्कॉम स्तर पर प्रबंध निदेशक द्वारा प्रत्येक मंगलवार को प्रातः 10:00 बजे से 12:00 बजे तक लोगों की समस्याएं सुनी जाएंगी और मौके पर ही निस्तारित भी की जाएंगी। उन्होंने कहा कि प्रयास हो कि जनसुनवाई पूर्ण संवेदनशीलता निष्ठा व पारदर्शिता के साथ बिना किसी भेदभाव के की जाए। ऊर्जा मंत्री ने लोगों से जनसुनवाई कार्यक्रमों में शिकायतों के समाधान एवं बिजली की सुचारू व्यवस्था के लिए प्रतिभाग करने की अपील की है।

ऊर्जा मंत्री ए.के.शर्मा ने कहा कि लोगों का विद्युत व्यवस्था पर विश्वास बना रहे। विभागीय कार्यक्रमों का लाभ निचले स्तर तक पहुंचे और लोक कल्याणकारी राज्य की संकल्पना साकार हो। इसके लिए ‘संभव’कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी के जनसुनवाई/आईजीआरएस के प्रकरण,भारत सरकार के पीजी पोर्टल/CPGRAMS से प्राप्त शिकायतें, राज्यपाल, मंत्रीगण, सांसद एवं विधायक व अन्य जनप्रतिनिधियों एवं महानुभाओं से प्राप्त शिकायतों, ऊर्जा मंत्री के पोर्टल(Tej.net.in) पर आने वाली शिकायतों, मंत्री जी द्वारा जनता दर्शन एवं प्रवास कार्यक्रम के दौरान मिली शिकायतों,डाक/पत्र, ईमेल, सोशल मीडिया,इलेक्ट्रॉनिक/ डिजिटल माध्यम से प्राप्त शिकायतों का भी इस पोर्टल के माध्यम से संज्ञान लिया जा रहा है।

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *