एक झलक

विद्युत विभाग:चित्रसेन की तान पर नाजते डिस्कॉम के अधिकारी:ऊपर से नीचे तक सब मस्त:उपभोक्ता हो गया त्रस्त

वाराणासी 11 जुलाई: प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा ऊर्जा विभाग की समीक्षा के वक्त हमेशा उपभोक्ताओ को प्राथमिकता देने औऱ उनकी शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिए तमाम पोर्टल बनाये जाने एव हाल में ही ऊर्जामंत्री ऐ०के० शर्मा द्वारा पूर्वान्चल डिस्कॉम में 7 जुलाई की बैठक में डिस्कॉम के तमाम अधिकारियो को आदेश/निर्देश दिए कि उपभोक्ता की शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता पर करे उनका फोन उठाये पर उसके बावजूद भी पूर्वान्चल निगम में इसका असर नही देखा जा रहा है आये दिन उपभोक्ताओ के उत्पीड़न की खबरे सुर्खियों में रहती है।

उपभोक्ता लगता चक्कर पर चक्कर

उपभोक्ता के ऐसे ही उत्पीड़न का मामला गाज़ीपुर वितरण खंड से जुड़ा हुआ है। पिछले एक वर्ष से उपभोक्ता बिजली कनेक्शन के लिए खंड के अभियन्ता से लेकर डिस्कॉम के अधिकारियो तक चक्कर लगा चुका है पर उसको कनेक्शन नही मिला।

PTW कनेक्शन के लिए मांग रिश्वत

गाज़ीपुर के किसान श्री पतंजलि राय द्वारा झटपट पोर्टल पर PTW कनेक्शन के लिए आवेदन किया गया, आवेदन पर उपभोक्ता को 200 मीटर लाइन निर्माण औऱ 10 केवीए ट्रांसफार्मर के लिए प्राक्कलन बना कर अपलोड कर दिया गया,जबकी वास्तविक दूरी 130 मीटर थी,जिसके लिए उपभोक्ता ने खंड के अधिकारियों से अपनी बात बताई तो उपभोक्ता से 40 हजार की मांग कर दी गई। उपभोक्त के द्वारा अनुचित धनराशि की मांग पूरी न करने पर कनेक्शन निरस्त कर दिया गया।

डिस्कॉम के दरबारियों ने बनाई जांच समिति

वितरण खंड के अधिकारियों से परेशान श्री पतंजलि राय अपनी व्यथा लेकर डिस्कॉम के अधिकारियों के दरबार मे शिकायत की,शिकायत पर डिस्कॉम ने 2 सदस्यीय जांच समिति बना कर जांच करवाई।

अवर अभियंता पाया गया दोषी

जांच समिति ने स्थलीय निरीक्षण के प्रकरण में जांच कर प्रबंधन को जांच आख्या सौप दी जिसमे गलत प्राक्कलन बनाने औऱ वास्तविक दूरी ज्यादा दिखने में अवर अभियंता श्री चित्रसेन को दोषी करार दिया।

जांच की कछुआ चाल से परेशान उपभोक्ता ने जांच जारी रखते हुए कनेक्शन दिए जाने का किया अनुरोध

जांच रिपोर्ट सौपे 2 माह से ज्यादा हो जाने पर उपभोक्ता श्री पतंजलि राय ने विभागीय जाँच पूर्ण होने और जारी रहने में लग रहे अत्याधिक समय के कारण सही प्राक्कलन बना कर उपलब्ध कराए जाने औऱ PTW कनेक्शन जारी करने के लिए डिस्कॉम के अधिकारियों से प्रार्थना की परन्तु उस प्रार्थना पर कोई कार्यवाही नही हुई अपितु प्रार्थना-पत्र डिस्कॉम से चलता हुआ गाज़ीपुर वितरण खंड पहुँच गया, पर सही प्राक्कलन बना कर उपभोक्ता को कनेक्शन जारी करने की ज़हमत किसी ने नही दिखाई।

1 वर्ष बाद तक हो रही जाँच, उपभोक्ता को बनाया घनचक्कर,अधिकारी मस्त उपभोक्ता त्रस्त

ख़बर लिखे जाने तक उपभोक्ता को PTW कनेक्शन जारी नही किया गया है और न ही आरोपी दोषसिद्ध अवर अभियंता की जांच 1 वर्ष में पूरी हो पाई है जांच आज भी जारी है कनेक्शन के लिए उपभोक्ता थक-हार कर अपने खेत को कभी देखता है तो कभी बिजली विभाग को कोसता नज़र आ रहा है।
पड़ताल करने पर पता चला है कि अधिकारियो द्वारा मामले में लीपापोती करने औऱ अवर अभियंता को अभयदान देने के लिए पत्रों का आदान-प्रदान का दौर जारी है
पूर्वान्चल में आम उपभोक्ता का भगवान ही मालिक है या रुपइया

Prabandh Sampadak chandrashekhar Singh

Prabhand Sampadak Of Upbhokta ki Aawaj.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *